Search This Website

Friday, July 14, 2017

शरीर को स्वस्थ तथा सुंदर रखने के अनोखे घरेलु टिप्स

स्वस्थ तथा सुंदर बने रहने के लिए उचित पोषण तथा आहार की जरूरत होती है. स्वस्थ शरीर स्वस्थ दिमाग के निर्माण में भी सहायक होता है. आजकल की अनियमित जीवन शैली के चलते लोग अपनी सेहत तथा शरीर पर ध्यान नहीं दें पाते. जिसके कारण लोगो को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ना पड़ता है. इन परेशानियों को दूर करने के लिए आप कुछ आसान तथा अनोखे घरेलु टिप्स की मदद लें सकते हैं. 

उपचार नुस्खे वेबसाइड के माध्यम से आप सभी प्रकार के घरेलु नुस्खों के बारे में पूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होते हैं. इन सभी घरेलु टिप्स की मदद से आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं साथ ही अपनी खूबसूरती को भी निखार सकते हैं.

body care सौन्दर्य परमात्मा का स्वरूप है। शरीर को स्वस्थ (body care) और सुन्दर बनने के लिए श्रम करते रहना ही पूजा अर्चना है और अपने-आपको सुन्दर तथा रूपवान बनाकर समाज में रहना ही परमात्मा तत्त्व का बोध है; भीतर से और बाहार से सुन्दर बन कर रहे, सभी आपको चाहेंगे। body care के लिए सुन्दर बनने के लिए निम्न उपाय काम में ले।
शरीर को स्वस्थ और सुंदर बनाने के देसी नुस्खे

हरड के फायदे

सुन्दरता बनाये रखने में हरड़ महत्वपूर्ण है। चाय वाली दो चम्मच हरड़ की गर्म पानी से रात्रि को हर चौथे दिन लेने से शरीर के विषाक्त द्रव्य बाहर निकल जाते हैं। हरड़ स्वयं स्सायन द्रव्य होने से शरीर में शक्ति – स्कूर्ति बनी रहती है।

सलाद के फायदे

 भोजन में पत्तागोभी, गाजर, टमाटर, ककडी, मूली आदि की कच्ची सलाद खाने से शारीरिक सौन्दर्यं बना रहता है।

हल्दी के फायदे

कच्ची ताजा हल्दी की चटनी खाने से या सब्जी में खाने से त्वचा का रंग गोरा रहता है, रक्त शुद्ध होता है।

काले धब्बे खत्म करेंने का तरीका

ककड़ी और टमाटर के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के काले धब्बे दूर हो जाते हैं।

आलू के फायदे

आलूको पीसकर शरीर पर मलें। त्वचा काँतिमय हो जायेगी। उबाले हुए आलू के पानी से शरीर को धोने से त्वचा साफ और सुन्दर हो जाती है।

शहद के फायदे

शहद त्वचा पर दो घंटे लगा रहने दें । इसके बाद गर्म पानी से धोये l त्वचा पर चमक आ जायेगी।

मसूर की दाल के फायदे

मसूर की दाल नीबू के रस में दिन में भिगो दें। फिर पीस कर रात को । चेहरे पर लेप करें दूसरे दिन प्रात: मुँह धोये, मुख का सौन्दर्य बढ जायेगा।

स्तन

ढीले ओर लटके हुए स्तनों को सुन्दर बनाने के लिए कसरत करें । सीधे सो जायें गहरा श्वास लेकर अपने सिर को सोते सोते ही पीछे की तरफ ले जाएँ और साथ-साथ छाती के हिस्से को ऊँचा लेते जाएँ, इस व्यायाम से ढीले स्तन में कसाव आयेगा, यह 10 मिनट प्रतिदिन सुबह खली पेट 1 महिना करें,माजूफल घिसकर शहद में मिलाकर स्तनों पर लेप करें और दो घंटे बाद धोएं, रात्री को बादाम रोगन की मालिश करें,पिली सरसों और चिरोंजी समान मात्रा में गाय के दूध में दो घंटे भिगोकर पीस कर गर्म करके रात्री को चेहरे पर लेप करें, दुसरे दिन सुबह: चेहरा धोये , चेहरा चमकने लगेगा, त्रिफला चूर्ण नींबू के रस में भिगोकर चेहरे पर लेप करें, आधा घंटे बाद चेहरा धोएं, सोंदर्य निखर उठेगा, दो चम्मच पिसी हुई हल्दी, 5 चम्मच बेसन, दो चम्मच सरसों का तेल तथा पानी मिलाकर, गूँथ कर त्वचा पर मर्ता इस उबटन से सोन्दर्य बढता है। गर्दन पर नीबूरगड़ कर साफ करें। फिर दूध मले। गर्दन सुन्दर दिखने लगेगी।

No comments:

Post a Comment