Search This Website

Thursday, July 27, 2017

ऑइली स्किन से छुटकारा पाने के 5 आसान उपाय

अगर आपकी त्वचा ऑइली यानि तैलीय है तो यह पिंपल्स और मुहांसे पैदा कर सकती है। कई बार अधि‍क तेल, घी या मसालेदार भोजन से या फिर मौसम के बदलने पर भी त्वचा ऑइली हो जाती है जिसका खामियाजा आपको तवचा की गंदगी...


1 मुलतानी मिट्टी - ऑइली स्किन से निजात पाने का सबसे आसान और घरेलू उपाय है, मुलतानी मिट्टी। इसे गुलाबजल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।मुल्तानी मिट्टी में खनिज की काफी अच्छी मात्रा होती है और यह तैलीय त्वचा पर काफी चमत्कारी रूप से काम करता है। यह ना सिर्फ त्वचा से अतिरिक्त तेल सोख लेता है, बल्कि त्वचा पर इसके कई प्रकार के फायदे भी होते हैं, जिससे तैलीय त्वचा को काफी खूबसूरत बनाया जा सकता है।कुछ लोग हमेशा युवा दिखने के लिए तैलीय त्वचा को अच्छा मानते हैं, लेकिन तैलीय त्वचा के साथ लोगों को मुँहासे, मुँहासे और कुछ अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह मेकप को बहुत समय तक चेहरे पर नहीं रहने देता।मुलतानी मिट्टी घरेलू फेस पैक निश्चित रूप से तैलीय त्वचा के लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। 
घर पर तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग 
यह उन लोगो के लिए अच्छा है जो घर के बने साधन में विश्‍वास रखते हैं। यह यदि उचित तरीके से इस्तेमाल किया जाय तो किसी भी फेशयल मास्क की तुलना में कम नहीं है, यह उपाय जादुई है क्योंकि यह बहुत सस्ती कीमत पर उपलब्ध है।
2 दही - दही भी आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करेगा। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो इसे बेसन के साथ मिलाकर लगाएं।  

3 आलू - आलू का रस निकालकर चेहरे पर लगाएं और सूखने दें, या फिर आलू को पीसकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं ।

4 नींबू - नींबू अम्लीय होता है, जो त्वचा से तेल को आसानी से साफ करता है। बेसन में नींबू निचोड़कर पक बनाएं और चेहरे पर लगाएं।

5 अंडा - अंडे का सफेद भाग निकालकर उसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे न केवल अतिरिक्त तेल साफ होगा बल्कि त्वचा की चमक भी बढ़ेगी।  

No comments:

Post a Comment